What is MOTIVATION ?

मैं internationally सेमिनार्स करता हूँ और लोग प्रायः मुझसे कहते हैं और कि मैं दूसरों को motivate कर सकता हूँ .
मेरा ऊत्तर है नहीं , नहीं मैं नही कर सकता ।
लोग खुद को motivate करते हैं ।
मै क्या कर सकता हूँ , कैसे भी , उन्हें inspire कर सकता हूँ कि वे खुद को motivate करें । हम सहायक environment क्रियेट सकते हैं जो motivating हो सके . लोगों को inspire करने के लिये ताकि वे खुद को motivate कर सकें , हमें उनकी जरूरतों और इच्छाओं को समझने की जरूरत होती है । यहाँ motivation और productivity के बीच में सीधा संबंध है .
Inspiration सोच को बदलना है ; motivation कार्य को बदलना है .

Motivation आग की तरह है जब तक आप इसमें fuel नहीं डालेंगे , ये खत्म हो जाएगा । जैसे कि exercise और food ज्यादा देर तक नहीं रहते , वैसे ही motivationभी ज्यादा दिन तक नहीं रहता . फिर भी, यदि motivation का स्त्रोत अपने inner values में विश्वास है , तो यह long-lasting हो जाता है .

सबसे बड़ा  motivator कौन है ? क्या यह money है ? recognition है ? life की quality में Improvement है ? जिसे हम प्यार करते हैं उसका Acceptance है ?
ये सब motivating forces हो सकते हैं .

Experience से पता चलता है कि लोग बहुत ज्यादा पैसों के लिये करेंगे , और ज्यादा अच्छे leader के लिये , और सबसे ज्यादा किसी विश्वास के लिए . हम देखते हैं ये सब दुनियाभर में हर रोज हो रहा है । लोग एक belief के लिये मर जाएँगे . इस fact को  share करने का मेरा उद्देश्य है कि जब हम विश्वास करते हैं कि अपने जीवन के लिये और अपने व्यवहार के लिए हम जिम्मेदार हैं तो हमारा जीवन की ओर देखने का नजरिया और बेहतर के लिए बदलता है ।

Motivators :

सब कुछ improve करते हैं :
quality, productivity, relationships और teamwork .
दूसरों को  motivate करने के लिए कुछ Step :
♦ उन्हें मान्यता दीजिए ।
♦ उन्हें आदर दीजिए ।
♦ उनके काम को interesting बनाइये ।
♦ अच्छे listener बनिये ।
♦ challenge करिये ।
♦ Help करिए लेकिन उनके लिए वह मत कीजिए जो उन्हें खुद करना चाहिए ।

यह अंश " SHIV KHERA " जी की BOOK " YOU CAN WIN " से लिया गया है और यह बुक बहुत ही प्रेरणादायी है । दोस्तों ! ये बुक आपको जरूर पढ़नी चाहिए ।
      Adbhutlife में आगे हम आपको बताने वाले हैं कि " YOU CAN WIN " और ऐसी कई Motivational books कैसै Download करें और वो भी Free में क्योंकि e- books को आप कहीं भी अपने Smartphone पर पढ़ सकते हैं , जल्द ही ऐसी महत्वपूर्ण लिंक्स हम आपसे शेयर करेंगे बस आप अपने इस ब्लाॅग से जुड़े रहिए ।

Previous
Next Post »

1 comments:

Write comments
April 9, 2016 at 3:04 PM delete

शुभ लाभ
Seetamni. blogspot.in

Reply
avatar