"Law of Attraction" in hindi

" अपने आनंद का अनुसरण करें , ब्रम्हांड आपके लिए वहाँ भी दरवाजे खोल देगा जहाँ कभी सिर्फ दीवारें थीं "
                 - जोसेफ़ कैंपबेल

LAW OF ATTRACTION यानि आकर्षण का सिद्धांत क्या है ? :

ये हमारे जीवन में हर समय प्रयुक्त होने वाला नियम है जैसे Universal Law , जो सम्पूर्ण ब्रम्हांड में लागू होता है चाहे छोटी अथवा बड़ी हर चीज पर ; हर इच्छा पर लेकिन इच्छा अवश्य ही प्रबल होना चाहिए क्योंकि प्रबल इच्छा ही सकारात्मक परिणाम दे सकती है ।
अब सोचने वाली बात ये है कि इच्छा का वास्तविकता से क्या संबंध है , बिल्कुल है , क्योंकि - कोई भी चीज दो बार Create होती है : पहली बार इंसान के दिमाग में और दूसरी बार असलियत में प्रकट होती है ।

दोस्तों ! सोचिए , न्यूटन , आंइस्टीन , एडिसन और कई महान वैज्ञानिकों के दिमाग में पहले एक Idea , विचार / Thought आया होगा फिर उन्होंने उन विचारों को मूर्त रूप दिया होगा मतलब ये बात स्पष्ट है कि सबसे पहले कोई चीज हमारे ' मष्तिष्क ' में जन्म लेती है फिर इस संसार में प्रकट होती है अर्थात् जो भी कुछ वास्तव में हो रहा है कहीं न कहीं उसका मूल किसी विचार में है ।

LAW OF ATTRACTION  का संबंध भी विचारों से है , विचार कैसे हमारी नियति बन जाते हैं ये तो हमने ध्यान दें  पोस्ट में पढ़ा ही है और ;
यहाँ स्वामी विवेकानंद जी की ये उक्ति भी उपयुक्त है :
" शब्द गौण हैं, विचार दूर तक यात्रा करते है "  इसलिए विचारों पर ध्यान दीजिए  ।

मैंने ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी की आत्मकथा में एक जगह पढ़ा था - " जिसकी इच्छा की गई है वह अवश्य प्रकट होगा , इस सार्वकालिक  वचन पर तुम उतना भरोसा कर सकते हो जितना कि बसंत ऋतु के आगमन और ऋतु-परिवर्तन पर करते हो । "

भगवान बुद्ध के अनुसार - " मनुष्य जैसा सोचता है वैसा बन जाता है । "

यदि मैं अपने नज़रिए से कहूँ तो - हाँ , LAW OF ATTRACTION  सच में काम करता है और यह भगवानजी की कृपा है , उनका अद्भुत वरदान है लेकिन मेरा मानना है कि ये सिर्फ अच्छी इच्छाओं के लिए काम करता है जो वास्तव में सबके लिए कल्याणकारी हों ।
वैसे , हम सभी ने इसका प्रयोग करके बहुत कुछ हासिल किया है , कभी-कभी तो आपको पता भी नहीं होता लेकिन यह काम कर रहा होता है । हम जब सफल लोगों के बारे में पढ़ते अथवा सुनते हैं तो पता चलता है कि उन्होंने , जिस मुकाम पर वो हैं वहाँ होने का सपना देखा है , इच्छा की है और सफल होने का पूरा विश्वास किया है अर्थात वे लगातार उस मुकाम को अपनी ओर ATTRACT कर रहे थे।

LAW OF ATTRACTION का मतलब है किसी चीज को अपनी ओर आकर्षित करना , यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो तब भी लागू हो रही थी जब आप इसके बारे में नहीं जानते और अब भी हो रही है । इस नियम के अनुसार , आप अभी जो कुछ भी हैं या आपके साथ जो कुछ भी हो रहा है , वैसा होना आपकी ही इच्छा का परिणाम हैं ।

हम जो सोचते हैं उसे अपनी ओर आकर्षित करते हैं - सेहत,खुशियाँ,दौलत,सम्मान सफलता,जीत  या  कष्ट,दुख,हार,असफलता सब कुछ , ये matter नहीं करता कि वो क्या है - अच्छा या बुरा । हमारा अवचेतन ये फर्क नहीं करता कि क्या सकारात्मक है या नकारात्मक , उसे तो बस वह प्रकट करना है जो सोचा गया है , जो माना गया है ।

अक्सर क्या होता है , लोग शिकायतें करते हैं , नकारात्मकता दिखाते हैं , तरह-तरह से दुख प्रकट करते हैं । इसलिए LAW OF ATTRACTION के अनुसार उन्हें वही वापस मिलता रहता है और वे सारी जिंदगी दुख में ही गुजार देते हैं ।
हम अधिकतर ऐसा सोचते हैं कि दुनिया में अमीर लोग और अमीर होते जाते हैं तथा गरीब और गरीब , हो सकता है ये LAW OF ATTRACTION के कारण हो , धनी व्यक्ति और धन को आकर्षित करते जाते हैं ।

LAW OF ATTRACTION  को कैसे USE करें :

जब हमें इस नियम का पहली बार पता चलता है तो हम अपने प्रत्येक विचारों के प्रति जागरूक होना चाहते हैं आप जागरूक अवश्य हों लेकिन क्या ये संभव है ? एक मनुष्य के दिमाग में एक दिन में लगभग 60,000 विचार उत्पन्न होते हैं , क्या इतने विचारों पर नज़र रखना संभव है शायद हो पर बहुत ही कठिन है ।
आपको बस इतना करना है कि अपने मन में positive विचार रखना है , जो आप चाहते हो वो सोचो , जो आप नहीं चाहते वो मत सोचो । हाँलाकि किसी भी कार्य को करने के पहले उसका परिणाम सोचना जरूरी है चाहे वो सकारात्मक हो या नकारात्मक , लेकिन नकारात्मकता आकर्षित मत कीजिए , सकारात्मकता आकर्षित कीजिए क्योंकि LAW OF ATTRACTION के लिए ये जरूरी है कि आपकी सोच प्रबल हो , आपकी इच्छा तीव्र हो अतः आप केवल अच्छा सोचिए ।
लेकिन आपको उस चीज पर जो आप चाहते हैं उसके लिए पूरा विश्वास करना होगा कि वो आपको जरूर मिलेगी , मिल रही है ,खुश होइए , अच्छा महसूस कीजिए केवल कहने से काम नहीं चलेगा , आपको उसे महसूस करना होगा कि आपने वो चीज पा ली है और आप उसके लिए कृतज्ञ हैं । जब आप ब्रम्हांड की  अदृश्य शक्ति को अपनी चीजों के लिए धन्यवाद देते हैं तो आपके द्वारा लगाया गया LAW OF ATTRACTION और शक्तिशाली हो जाता है ।
Overall , आपको अच्छा महसूस करना है और आप वही चीजें आकर्षित करेंगे जो आपको और अच्छा महसूस कराएँगी ।

» कभी-कभी ऐसा क्यों लगता है कि LAW OF ATTRACTION काम नहीं करता :

पहली बार जब मैंने THE SECRET FILM का Video देखा था तब मैं 10th class में थी ; मुझे कभी-कभी लगता , ये कैसै संभव हो सकता है कि सिर्फ चाहने से कोई चीज मिल जाए फिर बहुत दिनों के बाद मैंने THE SECRET बुक पढ़ी और LAW OF ATTRACTION को आजमाया  फिर अपने Experience  से मैंने कुछ कारण पता किए कि आखिर क्यों ऐसा क्यों लगता है कि कभी-कभी LAW OF ATTRACTION काम नहीं करता  :

1. सोचने के साथ करना भी जरूरी है -
    देखिए , हम जब LAW OF ATTRACTION लगाते हैं तो प्रकृति ऐसी कोशिश करती है कि हमें वो चीज मिल जाए जिसे हमने ATTRACT किया है और कहीं न कहीं से हमारे मन में उस चीज से संबंधित Ideas आते हैं और ऐसी घटनाएँ होती हैं कि धीरे-धीरे हम उस चीज को पा लेते हैं । अतः जब प्रकृति द्वारा आपको कोई internal motivation मिले , प्रेरणा या आइडिया मिले तो आप उस पर work जरूर कीजिए ,  उस पर ध्यान दीजिए ।

2. ढृढ़ विश्वास रखिए :
  दोस्तों ! कहा जाता है विश्वास पर पूरी दुनिया टिकी है इसलिए भरोसा रखिए कि जो आपने माँगा है  वो आपको मिल रहा है । यदि आप शक करते हैं कि LAW OF ATTRACTION काम नहीं कर रहा है तो प्रकृति से आप वापस शंकाएँ ही पाते हैं और सच में आपके साथ वैसा ही होगा ।

3. आप जो सोच रहे हैं वही रच रहे हैं :
   यदि आप सोचते हैं कि मैं सेहतमंद हूँ , खुश हूँ , विनर हूँ या सोचते हैं सेहतमंद नहीं हूँ, दुखी हूँ तो दोनो ही हालात में आप सही हैं । yes , इसलिए POSITIVITY पर इतना जोर दिया जाता है ।

4. दुर्घटनाएँ :
कुछ लोगों के जीवन में बड़े-बड़े हादसे हो जाते हैं तो क्या उन्होंने वो आकर्षित किया था , Of course NOT, I think , यहाँ  LAW OF ATTRACTION काम नहीं करता , ये भाग्यवश हो सकता है जिसमें प्रकृति के दूसरे नियम काम करते हों ।

5. रहस्य इस्तेमाल कीजिए :
    यदि आप इसे पढ़ लेते है , जान लेते हैं चलिए motivate भी हो जाते हैं लेकिन इस्तेमाल नहीं करते और यह सोचके रह जाते हैं कि क्या ये काम करेगा , तो इसका ऊत्तर है - आजमाइये । आप ये तर्क मत कीजिए - क्या होगा , कैसे होगा ये प्रकृति का काम है , उसमें असीम शक्ति है , असीम दौलत है , ब्रम्हाँड में कोई सीमा नहीं है वह प्रचुर है , अतिसमृद्ध है । जैसा कि हम मानते हैं कि भगवान जी सबकुछ कर सकते हैं उनके लिए छोटा अथवा बड़ा कुछ भी असंभव नहीं है । अतः आपको जिससे खुशी मिलती हो , वही सोचिए ।

दोस्तों , यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज़ कमेंट के माध्यम से हमें बताइए ।

Previous
Next Post »

5 comments

Write comments
Sheetal
AUTHOR
October 13, 2018 at 7:19 PM delete

मैं आपका ब्लॉग पिछले 1 साल से पढ़ रही हु और मुझए बताते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है के पिछले 7 महीनो में मैंने Law of Attraction की help से एक Apple iPhone 5s aur ek Bose ke Speakers पाए हैं. मतलब मुझे मिले हैं.
मैं सच में बहुत बहुत खुश हु.
I'm really excited to share this.
Thanks a lot for sharing.

Reply
avatar
Anonymous
AUTHOR
November 29, 2018 at 2:52 PM delete

Very nice & informative Article.
Bahut badiya. Thanks a lot for sharing.
Please keep it up.
Thanks,
Jyoti

Reply
avatar
Rajan Gupta
AUTHOR
February 23, 2020 at 11:17 AM delete

Many impactful personalities like Newton, Edison, Shakespeare, Da Vinci, etc they all knew about “THE LAW OF ATTRACTION” and they also used it, with the help of it they had achieved so much in their lives.
Thanks, for the wonderful post.
Related: Click here to visit

Business Insane - "READ THE SUCCESS"

Reply
avatar
Anand
AUTHOR
July 30, 2020 at 12:28 AM delete

Shabd Kam padenge nice bolne ke liye More superb

Reply
avatar