ये मौके कैसे रहेंगे ?

अपने अवसरों को व्यर्थ मत करो :
मौकों को कभी गँवाना नहीं चाहिए , जिंदगी में कई छोटी-छोटी ऐसी चीजें होती हैं जिनमें आदर्श तरीके से जीने का मौका छिपा होता है :

Don’t Waste Your Opportunity
From zen habits  BY LEO  BABAUTA .

हममें से अधिकतर लोगों के लिए , हमारा सबसे बड़ा पाप है चीजें अनुदान में लेना ।
मैं भी उतना ही दोषी हूँ जितना कोई और : मैं जागता हूँ और इस नए दिन की प्रशंसा करना भूलकर कि ये कितना चमत्कारिक है  online   work या  reading  के लिए चला जाता हूँ ,  मैं जिंदा हूँ ! मुझे एक और अद्भुत दिन दिया गया  , अवसरों से भरा , और ये सचमुच एक राहत भरी साँस है ।

मैं इंसान हूँ , एक शरीर और एक जागरूक मष्तिष्क के साथ ... और यह कितनी बढ़िया  Opportunity है ! हम इसे granted (अनुदान में ) ही ले लेते हैं ,
लेकिन यदि कोई आपके पास आए और कहे , " मैं तुम्हारे जीवन के प्रत्येक दिन 10 लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने की शक्ति तुम्हें दे सकता हूँ "  और यदि वह बिना शक के ये साबित कर दे कि वह सच कह रहा है ... तो क्या हम बिना सोचे इस मौके को छोड़ देंगे , और अपने पसंदीदा Online social network  पर जो updates  हमने miss  कर दिए थे उन्हें देखने चले जाएँगे ? यह एक बहुत बड़ी Missed opportunity होगी , और यह बिल्कुल वही है जो हम प्रतिदिन कर रहे हैं हम इंसान होने के अवसरों को बिना सोचे pass कर रहे हैं ।

मनुष्य होना हमारे लिए किस प्रकार के अवसर लाता है :

दुनिया के आश्चर्यों को अनुभव करने का मौका कैसा रहेगा , हर क्षण अपने साथ अनुभव का एक जबरदस्त Amount ला रहा है जिसे हम ग्रहण कर सकते हैं ।
जाँचना , अन्वेषण करना , सीखना , खोजना, अनुसंधान करना , रचनात्मकता दिखाना , जानकारी हासिल करना , खेलना , कल्पना करना, और निर्माण करना - ये मौके कैसे रहेंगे ?

दूसरे मनुष्यों के साथ गहराई से जुड़ने का मौका कैसा रहेगा ?

दूसरों की care करने का और दुखी व्यक्ति का दुख कम करने का अवसर कैसा है , पशुओं की पीड़ा का कारण न बनने का , जीवन को बेहतर बनाने का मौका कैसा है ?

सावधानीपूर्वक प्रयास करने का और सब कुछ जो हमारे सामने है उसकी प्रशंसा करने का मौका कैसा रहेगा ?

अपने मौके खुद बनाने का मौका कैसा रहेगा , उनमें से एक जिसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता ?

यह Moment आपको क्या offer करता है आप बिना यह सोचे इसे निकालते जा रहे हैं ?

क्या आप इंसान होने के इस क्षण के अधिकतर मौकों को अपनाना चाह रहे हैं ?

Previous
Next Post »