कुछ नया करें

हर व्यक्ति को अपने महत्वपूर्ण समय और पैसे की एक अच्छी-खासी मात्रा, University Education में ही लगा देने के बारे में बहुत ध्यान से सोचना चाहिए ।
ऐसा कहने का मतलब यह नहीं है कि काॅलेज समय की बर्बादी है लेकिन हर व्यक्ति के लिए काॅलेज ही एकमात्र Default Path नहीं होना चाहिए ।
मैं कुछ करने के द्वारा, सीखने में सफल रहा हूँ न कि केवल पढ़कर - हाथोंहाथ सीखना न कि पढ़ना फिर सीखना और फिर करना ।
आपके माता-पिता आपके लिए अच्छा (good) सोचते हैं , न कि सबसे अच्छा (best) ।
आपके Parents आपको सुरक्षित रखना चाहते हैं और सबसे सुरक्षित रास्ता है कि आपका कॅरियर, काॅलेज जाने और फिर एक बड़ी सी कंपनी में जाॅब हासिल करने में बन जाए ।
आप ऐसी किसी जाॅब पर जाने वालें हैं जो कई लोगों के लिए , कितने ही तरीकों से की जा रही है यह एक सामान्य रास्ता है ;
और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक बचाव का रास्ता (escape route) अपनाएँ ।
यदि आप एक ऐसा अवसर दिखा सके जो Lecture Hall में बैठने से कहीं ज्यादा बेहतर हो तो वे आपको Drop-Out करने में थोड़े ज्यादा सहायक होंगे ।
जबकि Risk किसी भी Entrepreneurial Work में अंतर्निहित होता है , तो भी अपने स्कूल-काॅलेज छोड़कर आप जरूरत से ज्यादा Risk मत मोल लो ; जब तक आप अपने Idea पर 100% Sure और Confident न हों !!
वासतविकता यह है कि अगला College Dropout या Entrepreneur लेबर्न जेम्स, रिचर्ड ब्राॅन्सन या मार्क जकरबर्ग नहीं होगा ;
वह शायद उन लाखों काॅलेज Dropouts के बीच से होगा , जिनकी सफलता की कहानियाँ हम मीडिया द्वारा नहीं सुनते ।
 
》 मैंने यह लेख करीब 2 साल पहले किसी वेबसाइट पर पढ़ा था , शब्द तो याद रह गए क्योंकि बात बिल्कुल सही है परन्तु इस बात का बहुत खेद है कि मुझे ब्लाॅग का नाम याद नहीं है  》
यह बात मुख्यतः उन विद्यार्थियों को लक्ष्य में रखकर कही गयी है जो स्कूल या काॅलेज में पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन कुछ नया करने की सोचते हैं । लेखक पहले तो आपको इस हेतु प्रोत्साहन देते हैं लेकिन फिर वास्तविकता भी बतलाते हैं ।
अपनी तरफ से कहूँ तो - " आप कभी भी अपनी पढ़ाई मत छोड़िए बल्कि अपनी पढ़ाई और Ideas को साथ लेकर चलिए और दोनों के लिए निश्चित समय निकालिए "
2 साल पहले जब मैंने यह लेख पढ़ा था तब मैं इससे Inspire हुई और देखिए आज पढ़ाई के साथ-साथ , Blog चलाने और अब एक Small Business भी खोलने में तत्पर हूँ । मेरी यात्रा में भी बहुत-से Entrepreneurial Risk हैं जिसमें तो कुछ Common ही हैं :

(1) Business क्यों Job क्यों नहीं ?
(2) बिजनेस में risk होता है जाॅब से आपको निश्चित salary मिलेगी ।
(3) Investment के लिए पैसे कहाँ से आएँगे ?
(4) घर से कैसे होगा , लोग support नहीं करेंगे !
(5)  और अपने देश में सरकारी नौकरी के लिए Craze , As we all know !!!
खैर , Start Up में इतने risk उठाने ही पड़ते हैं खासकर जिसकी Family में कोई बिजनेस न करता हो और फिर सरकार भी तो उद्यमिता विकास के कई कार्यक्रम चला रही है । इसलिए हम भी कुछ नया करें । 
Previous
Next Post »