इंटरनेट पर पैसे कमाने के 10 BEST और EASY तरीके

Friends ! आप यहाँ पर ऑनलाइन मनी मेंकिंग यानि इंटरनेट पर पैसे कमाने के सारे बढ़िया तरीके जानेंगे । अपने खाली समय में या पूरे Planned तरीके से आप इन्हें आजमा सकते हैं भले ही आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली हो या अभी कर रहे हों और यदि छोड़ भी दी हो तो भी घर बैठे अपने अनुभव , ज्ञान , कौशल और थोड़े smart work से आप जल्द ही काफी पैसे कमा सकते हैं ।
           ज्यादा जानकारी के लिए हर तरीके के अंतर्गत संबंधित साइट लिंक्स (Darken words) भी दी गई हैं जिनपर क्लिक करके आप उन साइट्स में पहुँच सकते हैं या बाद में सर्च कर सकते हैं । हम इसमें और नए तरीके जोड़ते रहेंगे इसलिए आप इस post को bookmark कर सकते हैं और please आप अपने भी ideas आगे comments में जरूर Add कीजिए -

Top 10 ways to make money online

₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹₹

1. Filling Online surveys -

आजकल ऑनलाइन सर्वे भरना खाली समय में पैसे कमाने का काफी लोकप्रिय तरीका है ।
कई Research companies सर्वे का जवाब देने और नए उत्पादों को जाँचने के लिए हमेशा नये सदस्यों को खोजती रहती हैं ।
फार्म भरने के कुछ मिनटों बाद , आप कुछ कैश या रिवार्ड्स जीत सकते हैं । कुछ सर्वे से तो आप 5$ तक पा सकते हैं ! ये तरीका
आजमाने के लिए कुछ अच्छी साइट्स हैं
- Toluna, Vivatic, OnePoll, MySurvey, SurveyBods, The Opinion Panel, Valued Opinions, YouGov, iPoll, Global Test Market, Hiving, PanelBase, Harris Poll, Opinion Outpost, Your word, Pinecone, IPSOS, New Vista .

साथ ही आप Swagbucks के लिए SIGN UP कर सकते हैं जो सर्वे के साथ-साथ सामान्य रूप से वेब सर्फिंग , वीडियो वाचिंग ,और गेम प्लेयिंग के लिए भी रिवार्ड देता है ।

इसी तरह Qmee.com का innovative idea आपको गूगल , बिंग या याहू में सर्च करने के लिए भी रिवार्ड देता है । आप जैसे सामान्य रूप से सर्च करते हैं वैसे ही ; बस आपको अपने ब्राऊजर में एक simple add-on इंस्टाल करना है और जब आप सर्च करेंगे तो सामान्य सर्च के साथ कुछ sponsored results भी आएँगे । प्रत्येक Qmee result में एक कैश रिवार्ड attach होगा – यदि आप उसमें interested हैं तो simply उसपर click कीजिए और अपना reward हासिल कीजिए । सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें PayPal अकाउंट से कैश बाहर निकालने के लिए किसी minimum रकम की जरूरत नहीं होती है । आपके पास इस रकम को charity में देने का भी option होता है ।

2. Clicking Ads -

बहुत-से Ad network आप को ads clicking के पैसे देते है , वैसे तो ज्यादातर website गलत होती हैं कुछ वेबसाइट सही में ads click करने पर पैसे देती है । ये तरीका उनके लिए ज्यादा फायदेमंद है जो internet के बारे से ज्यादा knowledge नहीं रखते लेकिन जिसके पास पर्याप्त टाइम है ।
Neobux और ClixSense

3. Sell your notes -

यदि आपको दूसरे Students से अपने notes शेयर करने में कोई परेशानी नहीं है तो यह थोड़ी Cash कमाने का एक अच्छा रास्ता हो सकता है ।
यहाँ कुछ ऐसी साइट्स दी गई हैं जहाँ आप अपने नोट्स अपलोड कर सकते हैं और वो भी अपने द्वारा निर्धारित कीमत पर और जब दूसरे स्टूडेंट उसे डाउनलोड करेंगे तो आपको वह निर्धारित कीमत दी जाएगी ।
Notesale जैसी साइट्स आपको free में अपने notes इसमें अपलोड करने की सुविधा देती हैं लेकिन वे एक नियत रकम आपके  profit से काटती हैं जो कि आपको marketing तथा नोट्स बेचने की सुविधा  प्रदान करने के लिए होती हैं ।
आप अधिकतर PDFs अपलोड करने में सहज होते हैं लेकिन आप इसमें handwritten और typed नोट्स बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । 

4. Start your own website -

खुद का ब्लाॅग या वेबसाइट बनाना ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है और इंटरनेट पर सफलता की मिसाल ऐसी देती कई वेबसाइट और ब्लाॅग चल रहे हैं ।
कई लोग एक domain name खरीदकर एक वेबसाइट बनाते हैं और फिर किसी और को रन करने के लिए बेच देते हैं ।
         यदि आप फ्री में बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपना ब्लाॅग बनाना चाहते हैं तो Blogger या Wordpress इंस्टाल कीजिए फिर उसमें साइन अप करके पोस्ट Publish करते रहिए । कुछ महीनों बाद में ट्रैफिक बढ़ने पर आप उसमें Ads लगा सकते हैं जिन्हें Click किए जाने पर पैसे मिलते हैं ।

5. Affiliate marketing -

यदि social media में आपकी सक्रियता है या फिर आपका कोई blog या website है , तो आप कई companies के products, services और offers का online प्रचार करके जल्द ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी affiliate network पर Sign up करना पड़ेगा ।
जैसे Amazon या Flipkart पर और उसमें से किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक अपने ब्लाॅग या वेबसाइट पर लगा दीजिए ।
फिर यदि कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा वह प्रोड्क्ट खरीदता है तो एक निश्चित राशि कमीशन के रूप में आपको मिलती है ।
( यह राशि Paypal के द्वारा मिलती है )
यही process फेसबुक पेज पर भी एफिलिएट लिंक्स लगाने की है ।

6. Gigs on Fiverr -

इस समय Fiverr दुनिया का सबसे बड़ा marketplace है जो लोगों को छोटी-छोटी सेवाएँ बेचने( जिन्हें ‘gigs’ कहा जाता है )की सुविधा दिलाता है ।
आप जो offer करें वो कुछ भी हो सकता है वाकई कुछ भी  -  
लिखने से लेकर अनुवाद करने तक , सोशल मीडिया पोस्ट करना , संगीत सिखाना , short video clips बनाने जैसे कई काम वो भी पूरी दुनिया के लिए !
एक नियत कीमत 5$ प्रति ‘gigs’ पर लेकिन ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप और ज्यादा ‘gigs’ जोड़ सकते हैं । 

7. Sell your education -

मतलब आप एक ऑनलाइन tutor बन सकते हैं । इंटरनेट पर कुछ ऐसी online tutor sites * हैं जिनके द्वारा आप एक टीचर या एक ट्रेनर की तरह काम कर सकते हैं ।
यदि आप चाहें तो स्वयं वेबसाइट बनाकर कोई ऑनलाइन कोर्स , ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं या डिस्टेंस tutor की तरह भी काम कर सकते हैं ।

8. Sell your photos -

यदि आप सोचते हैं कि आपके अंदर एक अच्छे फोटोग्राफर के गुण हैं अथवा थोड़ी
creativity है तो अपने photographs को stock websites पर free में अपलोड करने की कोशिश कीजिए ।
एक अच्छी starting के लिए Fotolia या istockphoto पर कोशिश कर सकते हैं ।
उन Subjects की फोटो बेच करके जो लोगों के बीच demanding हैं आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

9. Freelance work -

शायद आपको Facebook pages लिखना और मैनेज करना पसंद हो या फिर खाली समय में थोड़ा-बहुत graphic design करना अच्छा लगता हो ।
ऑनलाइन ऐसी कई freelance jobs उपलब्ध हैं जिनकी require हैं कुछ simple skills या केवल time जो शायद किसी और के पास न हो ।
freelancing के बारे में बहुत अच्छी बात यह है कि आप दुनियाभर के clients के लिए घर से सिर्फ एक internet connection के साथ जब चाहें तब काम कर सकते हैं ।
शुरूआत करने के लिए अच्छी एक freelance site है Upwork.com

10. YouTube videos -

Recent stats के अनुसार , हम YouTube पर videos ज्यादा देखते हैं बजाय Google पर search करने के और हाल ही में आए   YouTube Partner Program के तहत आप कोई वीडियो बनाकर तथा इस पर अपलोड करके profit कमा सकते हैं । ऐसा करने के लिए आपको यू-ट्यूब में साइन अप करके एक चैनल बनाना पड़ता है और उसमें वीडियो डालने होते हैं जिसे यू-ट्यूब चैनल कहते हैं ।
इससे आपको हर 1,000 views से collect किए हुए advertising revenue का कुछ  प्रतिशत मिलेगा ।
लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने successful हैं ।
आप ( virality, subscriber base और topic ) के आधार पर काफी सारा पैसा कमा सकते हैं ।

दोस्तों !  वैसे तो इंटरनेट पर मनीमेकिंग के और कई तरीके भी हो सकते हैं लेकिन प्रचलन में ये तरीके ज्यादा हैं ; उम्मीद है आपको काफी जानकारी मिली होगी ।
यदि आपके पास भी ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई अच्छा-सा आइडिया है तो कृपया कमेंट के द्वारा जरूर शेयर कीजिए ।

*NOTE : किसी भी वेबसाइट में साइन-अप करने से पहले उसकी जो भी TERMS AND CONDITIONS हों,ध्यान से पढ़ लेना चाहिए ।
इस पोस्ट पर दी गई जानकारी का अधिकतर भाग ब्लाॅग savethestudent से लिया गया है । लेखिका : Owen Burek और
लिंक : http://www.savethestudent.org/make-money/10-quick-cash-injections.html .

" एक हाई-ट्रैफिक ब्लाॅग बनाने के 10 मूलभूत  नियम "

Tags : Online money making,make money on internet,make money online in hindi,earn money with internet from home,easy ways to make money online in hindi .
How to make money using internet,what are the best ways to earn money online,make online money .

Previous
Next Post »

1 comments:

Write comments