क्या आप वाकई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं ?

दोस्तों ! सामान्यतः हमारा Prescribed कॅरियर पथ क्या होता है :
(1) पढ़ाई ( 1-12 )
(2) ग्रेजुएशन (BA/BSc/BE etc.)
(3) जाॅब (Private/Government)
इनसे अलग या इन सबके साथ एक स्थान ' बिजनेस ' का होता है ।
एक अच्छा Entrepreneur किसी विशेष education के बिना , किसी भी age में एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकता है ।
 Friends ! हमारी बात केन्द्रित है " सरकारी नौकरी " पर !
तो ' सरकारी-नौकरी ' पाने का प्रयास करने से पहले मेरी कुछ ध्यान देने योग्य बातें सुनिए :
क्या आप सरकारी नौकरी पाने की तैयारी करने जा रहे हैं तो ध्यान दीजिए :
(1) हमारे ' भारत ' में Government Job की कितनी मारा-मारी है ये तो आप जानते ही हैं इसलिए सबसे पहले ये Huge Competition face करने के लिए तैयार हो चाहिए ।
(3) कौन-से field में आप जाना चाहते हैं और किस विभाग कौन सी New job निकल रही है यह Update लेते रहें ।
(2) आवेदन करने से पहले सरकारी नौकरी की requirements चेक कर लीजिए - age limit, qualifications, eligibility , certifications, experience आदि ।
(3) अब फार्म कब तक भरे जा रहे हैं, Applications charges कितना है , Exams कब होंगे ये नोट कर लीजिए ।
(4) अब लग जाइए पढ़ने में, Prescribed syllabus के अनुसार , previous year के question paper भी देख लीजिए ।
(5) Time-duration के according तैयारी करने के लिए coaching भी ले सकते हैं ।
(6) अंततः exams के phases पार करते हुए आप जाॅब sure कर सकते हैं ।
यदि कोई तैयारी के लिए अधिक समय ले तो ये पूरी process 1-3 साल की हो सकती है ।

 पर क्या आप वाकई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं : ये जानने के लिए 
अपने आप से यह सवाल पूछें :
(1) क्या मैं अपना इतना समय सरकारी नौकरी की तैयारी में देने को ready हूँ ?
(2) क्या इससे ज्यादा अच्छी career opportunity और कोई नहीं हो सकती ?
(3) क्यों न मैं private job कर थोड़ा experience get कर लूँ फिर खुद का एक Business start करूँ ।
(4) सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने में लगने वाले पैसे को वहन और आरक्षण-व्यवस्था को सहन करने के लिए मैं तैयार हूँ ?
(5) क्या सचमुच Government Job में मुझे मेरी पसंद का काम मिलेगा ?
(6) कहीं मैं दूसरों को देखकर तो ऐसा नहीं कर रहा ?
(7) क्या इससे भी अच्छा कोई दूसरा काम है जो मुझे बहुत पसंद है ?
(8) क्या इस काम में मेरा टैलेंट use होगा ?
(9) कहीं मैं केवल घरवालों के कहने पर तो ऐसा नहीं कर रहा ?
(10) सरकारी-नौकरी का craze और pension/allowances आदि का लालच मुझे अपने " PASSION " से दूर तो नहीं ले जा रहा ?
उस काम से दूर जो मैं करना चाहता हूँ !!!
Now You will be more clear than before... If ready than go AHEAD !
Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
iBlogger
AUTHOR
August 22, 2017 at 11:32 AM delete

नाम वही, काम वही लेकिन हमारा पता बदल गया है। आदरणीय ब्लॉगर आपने अपने ब्लॉग पर iBlogger का सूची प्रदर्शक लगाया हुआ है कृपया उसे यहां दिए गये लिंक पर जाकर नया कोड लगा लें ताकि आप हमारे साथ जुड़ें रहे।
इस लिंक पर जाएं :::::
http://www.iblogger.prachidigital.in/p/best-hindi-motivational-blogs.html

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
August 1, 2021 at 12:01 AM delete

।। ऐ हिंद तेरी सदा ही जय ।।🇮🇳

Reply
avatar