परीक्षाओं में कैसे मैनेज करें समय

Exams के दौरान Time manage करना एक बड़ी चुनौती होती है । Exam से मतलब लिया जा सकता है ' एक विशेष Time period से जिसमें दिए गए कुछ Questions के answers हमें Oral या Written form में देने होते हैं । '
Written Exams की समय अवधि हमारे देश में अधिकतर 3 घंटे की होती है तथा प्रत्येक संस्थान और परीक्षा Patterns के अनुसार  अलग-अलग Timing हो सकती है । Exam में मिलने वाला समय चाहे जितना भी हो , Copy-filling करना , प्रश्नों के हिसाब से उत्तरों को लिखना वह भी समय का ध्यान रखते हुए और एक नियत समय पर Exam finish कर लेना तथा अंत में एक बार Check करना कि सबकुछ Proper तरीके से हुआ या नहीं ; यह सब एक सही Time Management Strategy के साथ किया जा सकता है जो हम पहले से ही निश्चित कर चुके हों । इस हेतु यहां कुछ Help Tips दिए गए हैं : -
« पूर्व-तैयारी »
~~~~~~~~~
(1) Exam Pattern , Mark Distribution और दिया जाने वाला Time हमें पहले से मालूम होना चाहिए जिसके अनुसार Exam का अभ्यास हम एक Mock Test देकर कर सकते हैं । साथ ही , सारा Syllabus भी अच्छे से तैयार कर लें । इस प्रकार की पूर्व तैयारी से हम एक Strategy (रणनीति) Plan कर लेते हैं ।
(2) चूँकि Time परीक्षाओं का एक बहुत प्रभावी तत्त्व है इसलिए हमें घड़ी , कैलकुलेटर , पेन-पेंसिल जो भी आवश्यक और Allowed चीजें हैं , की व्यवस्था पहले ही कर लेना चाहिए । ताकि अंत में आपको ये न लगे कि मैं यह भूल गया-वह भूल गया ।
(3) Exam में टाइम से पहुँचना बहुत जरूरी होता है । Exam Hall में तो आप नियत टाइम पर पहुँचें ही साथ में उस संस्थान पर जहाँ पेपर हो रहा है वहाँ भी कुछ समय पूर्व पहुँच जाएँ ।
यह समय Admit Card लेने में ( यदि न लिया हो तो ) , रूम नं , रोल नं आदि ढूढ़ने में जाएगा । इसी तरह घर से निकलने का Time , ट्रैफिक , रूट , दूरी आदि ध्यान में रखकर सुनिश्चित कीजिए । कुछ Extra Time Wastage का भी ध्यान रखना चाहिए ।
« परीक्षा में »
~~~~~~~~
(1) Copy/Answer sheet में जो भी Required filling हों , सही और जल्दी करें ।
(2) Question Paper के अनुसार एक Strategy के तहत Answer लिखना start करें । पेपर हमेशा नया होता है अर्थात् उसके हिसाब से आप अपनी Strategy Change कर सकते हैं । प्रत्येक प्रश्न को पर्याप्त time मिले , ऐसा नहीं कि last के प्रश्न छूट जाएँ ।
(3) सभी प्रश्नों के उत्तर पता हों ऐसी तैयारी रखें तो बहुत अच्छा होगा । तथापि कुछ न बने तो उसे टाइम देना छोड़कर बनने वाले प्रश्नों को प्राथमिकता दे सकते हैं ।
अंत में , 10-5 मिनट का समय एक बार काॅपी /Answer-sheet मिलाने मतलब यह जांचने के लिए निकालिए कि - कहीं हमने किसी question का नंबर गलत तो नहीं डाल दिया , कुछ छूट गया हो या objectives ही रह गए हों । वैसे , ये सब साथ-साथ check करते चलें तो ज्यादा अच्छा है ।

अंततः Best of Luck .
Previous
Next Post »