' टालने ' की आदत से कैसे बचें ?

क्या इस वक्त आपका भी कोई महत्वपूर्ण काम बचा हुआ है जिसे आप टाल रहे हैं ? हो सकता है क्योंकि टालना हम सबकी आदतों में शामिल होता है ; इस दुनिया में शायद ही कोई होगा जो टालने की आदत से बिल्कुल मुक्त हो ।
      किसी महत्वपूर्ण काम को टालने से क्या नुकसान होता है ये सब जानते हैं इसलिए important काम को तो अधिकतर कोई नहीं टालता , लेकिन यहाँ बात उन छोटे-छोटे लेकिन जरूरी कार्यों की हो रही है जिन्हें आप टाल सकते हैं भले ही वे लाभदायक हों जैसे कि excercise करना , कोई नई language सीखना या कोई skill सीखना या कुछ लिखना आदि ।

अब देखिए , यदि किसी दिन हमारे सारे काम हो जाते हैं और थोड़ा समय बच जाता है तो हम उस समय को TV देखने में या आरम करने में लगा देते हैं या बातों में ही बिता देते हैं ये सोचकर कि , कौन करे वैसे भी रोज तो समय मिलेगा नहीं लेकिन आपको यह समझना होगा कि कभी भी हमें समय मिलता नहीं है , निकालना पड़ता है । फिर जब हमें महसूस होता है कि काश ये काम पहले कर लिया होता तो बहुत पछतावा होता है , तब हम क्या कर सकते हैं ? इसलिए आज से ही Procrastination यानि टालमटोल करने की आदत को दूर कर दीजिए ... पर कैसे ? ये इतना आसान भी तो नहीं ... लेकिन हम कोशिश जरूर सकते हैं और Zen Habits में बताए गए इन उपायों के साथ टालमटोल करने की आदत से बच भी सकते हैं ।

हम टालने की आदत से कैसे बच सकते हैं :

दैनिक प्रशिक्षण सत्र (daily training sessions) से ।
वास्तव में परेशानी यह है कि हम अपने समय-अंतराल को टालते रहते हैं ! इससे बचने के तरीके हैं -
1.  अपने काम के लिए Motivation खोजें ,
2. अपने काम को जितना आसान बना सकें बनाएँ ।

अतः अपने काम को इतना आसान बनाइए कि आप उसे ' न ' नहीं कह पाएँ और ऐसा रास्ता निकालें कि आप खुद को वह काम करने के लिए चाहकर भी ' टाल ' न सकें ।

ऐसा कैसे करें :

Daily 5-10 मिनट ' टालमटोल न करने ' का प्रशिक्षण सत्र ( Unprocrastination training sessions ) करने की प्रतिबद्धता बनाइए या किसी के साथ शर्त रखिए कि यदि आपने अपना commitment तोड़ा तो आप उसे 100 ₹ देंगे या मजेदार-सा कुछ करेंगे ।
अब इसके लिए आपको Priority decide करनी पड़ेगी अर्थात् वह काम सबसे पहले करने होंगे जो important हों फिर less impartant काम और इसी तरह ।

सुबह सबसे पहले क्या करना है , फिर क्या करना है ये तय कर लें और reminder सेट कर लें । जब आप usually काम करना start करते हैं या study करते हैं , खासकर जब अपना computer खोलते हैं और आपको याद रखना होगा कि अभी आपकी ' न टालने ' की training चल रही है इसलिए सीधे वही काम कीजिए जो जरूरी है , इसके लिए एक छोटा-सा Sticky Note अपने computer पर लगाना या मेज पर रखना एक अच्छा Idea है ।
जब आप अपना computer खोलें , इससे पहले कि उसमें कुछ और करने लगें , अपना  unprocrastination training session यानि काम को ' न ' छोड़ने या टालने का प्रशिक्षण सत्र पूरा करें ।

आपको क्या करना है - :

कोई भी एक काम चुनिए , जिसे आप टालते रहे हों , बाकि सब चीजें किनारे रखिए और उसे 5-10 मिनट तक कीजिए , That’s it ! इसके बाद आप रूक सकते हैं ।
ध्यान रखिए , यदि आपका मन उस काम को न करने का करे अथवा उसे छोड़ कुछ दूसरा आसान और आरामदायक-सा करना चाहे तो ऐसी इच्छा को रोकिए और जाने दीजिए ,फिर वापस अपने उसी काम में लग जाइए , खुद को काम टालने मत दीजिए या दूसरे काम में मत लगिए जब तक वह बहुत जरूरी न हो , प्रत्येक काम के लिए Motivation खोजिए और सकारात्मक रवैया रखते हुए उसमें अच्छाइयाँ और फायदे देखिए ।
फिर भी यदि कोई विशेष परिणाम न मिलने वाला हो तो उसे अपना कर्तव्य (Duty) समझकर कीजिए सोचिए - करना है तो बस करना है इसे कहते हैं ' Just Do ' Fact

ऐसा 1 हफ्ते तक Daily कीजिए फिर 10-15 मिनट बढ़ा दीजिए , इसे 2 हफ्ते करने के बाद 20 मिनट और बढ़ा दीजिए ... अंततः 1 महीने की training व practice से आप बिना टाल-मटोल किए सारे काम सही समय पर करने की आदत जरूर डाल लेंगे और समय का सदुपयोग कर सकेंगे ।

Previous
Next Post »