Negative Thoughts को Positive Thoughts में कैसे बदलें

Friends , हमें हमेशा Positive सोच रखनी चाहिए और एक सकारात्मक व्यक्ति बनना चाहिए यह सुझाव मैंने इस Blog में कई बार  दिया है । मैंने अपनी पोस्ट " POSITIVE PERSON कैसे बनें " में बताया था कि Positive बनने के लिए आपको अपने Negative Thoughts को Positive Thoughts से बदल देना चाहिए लेकिन ये Thought Process कैसे बदली जाए ये मैं आगे बताने जा रही हूँ ।

इसके लिए आपको अपने Negative विचारों की ओर ध्यान देना होगा , देखिए कोई भी व्यक्ति अपने प्रत्येक विचार पर नजर नहीं रख सकता क्योंकि दिनभर में हमारे मन में हजारों विचार आते हैं इसलिए Positive रहने के लिए आपको केवल खुशी और संतुष्टि के विचार रखना पर्याप्त है अर्थात् यदि आपके मन में कोई निराशाजनक या चिंताजनक विचार बार-बार आ रहा है तो मान सकते हैं कि वो Negative विचार है ।
दरअसल होता क्या है कि जब हम खुश होते है या हमारे साथ कोई अच्छी बात होती है तो भी हम उसमें कोई न कोई Negative बात ढूढ़ने की कोशिश करते हैं और पूरी तरह खुश नहीं हो पाते , क्योंकि हमारा मन शंकित रहता है और ये Negativity के लक्षण है , मन से Negative Thougts हटाना कभी-कभी काफी मुश्किल हो जाता है , इसके लिए STEVE PAVLINA के बताए ये उपाय कर सकते हैं ;  

अपने Negative Thougts को Positive Thoughts में कैसे बदलें - :

STEP-1. Negative Thougts को पहचानें-:
अपने मन में आने वाले विचारों पर ज़रा ध्यान दें , आप दिनभर में ज्यादातर क्या सोच रहे हैं । Negative Thougts हमारे मन में आशा और आत्मविश्वास को कम करते हैं जैसे -  मैं Idiot हूँ , मैं कुछ नहीं कर सकता या मैं कुछ भी कर लूँ सफल नहीं हो सकता आदि ।

STEP-2 . Negative Thougts की मानसिक तस्वीर बनायें - :
आपके मन में जो भी विचार आ रहे हैं उनकी mental image बनाइए , ये काम मजेदार होगा जैसे यदि आप सोच रहे हैं मैं idiot हूँ तो अपने आपको एक idiot की तरह image करें इससे तनाव कम होगा ।

STEP-3 . किसी Strong Positive Thought से Negative Thought को बदल दीजिए - :
अब किसी Strong Positive Thoughts की मानसिक तस्वीरों को जैसे आप सोचें कि आप brilliant हैं तो उसकी image को Negative Thougts की मानसिक तस्वीरों यानि idiot होने की image से बदल दीजिए । आप एक विचार को दूसरे विचार से लिंक कर दीजिए और बस Positive विचार को पकड़ लीजिए अर्थात् उस पर ही विचार कीजिए । अब जब भी कोई Negative विचार आए तो उसे इसी तरह किसी Positive विचार से जोड़कर बदल दीजिए ।
Previous
Next Post »