गीता से सीखें ये Problem Solving Technique

दोस्तों ! खुद को अलग करके देखने का Concept बड़ा ही सरल और सटीक उपाय है, जब आप किसी कश्मकश में फंसे हो तो |

इसमें, एक simple सा काम ये करना है कि आपको, अपने आप को एक “तीसरे व्यक्ति” के नजरिये से देखना है, गीता में इस concept को “दृष्टा” भाव से देखना कहा जाता है |


book, novel, knowledge

मान लीजिये, आप कभी किसी problem में फंस गए हैं या आपको कोई decision लेना है और आपको समझ में नहीं आ रहा कि क्या करें, तो आपको कुछ देर के लिए भूल जाना होगा कि वो आप हैं और फिर ऐसा imagine करना होगा कि आप उस problem में नहीं हैं बल्कि कोई और उसमें फंसा है तो थोड़ी देर तक एक third person के नजरिये से सोचिये कि उस situation में आपका क्या करना सही होगा ?

जैसे-ही, आप problem से खुद को अलग करके, ऊपर उठकर सोचेंगे आपको उसका जवाब मिल जायेगा | बस थोड़ी देर ऐसा समझना है कि आप नहीं बल्कि आपका कोई दोस्त उस सिचुएशन में है | इस तरीके, हमें problem का एक सुलझा हुआ रास्ता मिल जाता है |
Previous
Next Post »

4 comments

Write comments
iBlogger
AUTHOR
September 20, 2018 at 7:31 PM delete

Hello Ritika, Visit our new look at iBlogger. We have already Listed Your Blog at iBlogger's Blog Directory Top Indian Blogs https://www.iblogger.prachidigital.in/top-indian-blogs/motivational-blogs/. You Can visit to View Listing Your Blog.

Reply
avatar
Ritika Mourya
AUTHOR
September 23, 2018 at 11:24 PM delete

Thanks, iBloggger team for your consideration to my blog.

Reply
avatar
December 8, 2018 at 7:33 PM delete

बहुत अच्छा सुझाव धन्यवाद

Reply
avatar
Shivam SSV
AUTHOR
November 10, 2022 at 2:22 PM delete

भगवान श्रीकृष्ण के गीता के उपदेश आधुनिक जीवन में भी अपनी महत्ता बनाये हुए हैं। ऐसी पोस्ट प्रकाशित करने के लिये आपको बहुत बहुत धन्यवाद।
सम्पूर्ण श्रीमद भगवत गीता को भी एक बार अवश्य पढ़े।

Reply
avatar